अपने डेली रूटीन में ये 4 बदलाव करें, हाई बीपी की समस्या से बचे रहेंगे

अपने डेली रूटीन में ये 4 बदलाव करें, हाई बीपी की समस्या से बचे रहेंगे

सेहतराग टीम

आधुनिक समय में बढ़ते उम्र के साथ-साथ कई तरह की बीमारियां होने लगती है। उनमें से एक है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या जो आज के समय में काफी लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। तनाव और काम को लेकर भागदौड़ होना इस बीमारी की चपेट में आने का सबसे बड़ा कारण है। आप चाहे तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या की चपेट में आने से खुद को बचा सकते हैं। इसका सबसे बेहतरीन और आसान तरीका है अपने डेली रूटीन में बदलाव करना।

पढ़ें-  आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

ऐसे में जरूरी है कि आप जल्द से जल्द अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करें और खुद को हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित होने से बचाएं। जानिए आप डेली रूटीन में किन चीजों में बदलाव करके अपने आप को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी शिकार होने से बचा सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए टिप्स (High BP Best Routine or Tips in Hindi):

जरूर टहलें

सेहत के लिए वॉक करना हमेशा लाभकारी होता है। देखा गया है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उन्हीं लोगों को ज्यादा होती है जो शारीरिक गतिविधियों में कम हिस्सा लेते हैं। इसलिए खुद को दुरुस्त रखने के लिए कोशिश करें कि रोजाना वॉक पर जाएं। कोरोना काल में आप अपने घर की छत पर ही वॉक कर सकते हैं। 

नमक और काली मिर्च का सेवन करें कम

इस बात का ध्यान रखें कि आप खाने में नमक और काली मिर्च का इस्तेमाल कम करें। ज्यादातर बीपी की परेशानी उन्हीं लोगों को होती है जो इन दोनों चीजों का अधिक सेवन करते हैं।

घी-तेल का कम से कम करें इस्तेमाल

कई लोगों को ऐसा लगता है कि जब तक सब्जी में तेल ऊपर की तरफ ना तैरे तो सब्जी लजीज नहीं बनती। अगर आप भी इसी धोखे में जी रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि तैलीय खाना खाने से वजन बढ़ता है जो कि सेहत के लिए हानिकारक है। 

रोज करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करना हमेशा सेहत के लिए अच्छा होता है। इससे आप कई बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक्सरसाइज करने से आपका शरीर और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं। इसलिए  रोजाना कम से कम अपने लिए 15 मिनट जरूर निकालें और खुद का ख्याल रखें।

इसे भी पढ़ें-

अजवायन से ऐसे कंट्रोल कर सकते हैं हाई बीपी, ये 5 चीजें भी असरदार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।